Honda CB650R E-Clutch: Honda CB650R अब E-Clutch के साथ आएगी, जो न सिर्फ आपकी राइड को स्मूद बनाएगी बल्कि लम्बी दूरी पर भी कंफर्ट बेहतर करेगी. इस बाइक में 649cc का इनलाइन-फोर इंजन है जो 94 bhp की पावर और 64 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. नए E-Clutch टेक्नोलॉजी से थ्रॉटल और क्लच लीवर दोनों पर जोर नहीं देना पड़ता, जिससे लंबी ट्रैफिक जाम या घुमावदार रास्तों पर हाथ कम थकता है. आइए जानते हैं Honda CB650R E-Clutch की सभी खासियतें.

Honda CB650R E-Clutch का दमदार इंजन और परफॉर्मेंस
Honda CB650R E-Clutch में 649cc के लिक्विड-कूल्ड इनलाइन-फोर सिलेंडर इंजन का उपयोग किया गया है. यह इंजन 94 bhp की अधिकतम पावर @ 12,000 rpm और 64 Nm का टॉर्क @ 8,000 rpm देता है. 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ चाबी घुमाते ही पावर फ्लो स्मूद शुरू हो जाता है. थ्रॉटल रिस्पॉन्स तेज है और मिड-रेन्ज टॉर्क से ओवरटेकिंग आसान होती है. इस इंजन के साथ CB650R शहर और हाइवे दोनों पर परफॉर्मेंस में दमदार साबित होती है.
E-Clutch टेक्नोलॉजी और फीचर्स
E-Clutch का मतलब इलेक्ट्रॉनिक स्लिपर क्लच है, जिसमें क्लच लीवर प्रेस किए बिना भी गियर बदला जा सकता है. जब आप थ्रॉटल कम करते हैं तो क्लच स्वतः डिस्कनेक्ट हो जाता है और शिफ्ट स्मूद रहता है. इससे गियर शिफ्टिंग के दौरान रियर व्हील को लॉक होने से बचाया जाता है. लंबी राइड में थकान बहुत कम होती है और शहरी ट्रैफिक जाम में बार-बार क्लच लीवर पकड़ने से राहत मिलती है. इसी के साथ बाइक में ट्रैक्शन कंट्रोल, ABS, स्लिपर क्लच, व्हील स्पिन कंट्रोल जैसे एडवांस्ड फीचर्स भी मिलते हैं.
डिजाइन और इंटीरियर
CB650R का नक़ेड स्पोर्टी डिजाइन नया Neo Sports Café स्टाइल में है. LED हेडलैंप और टेललैंप जापानी स्टाइल में शार्प हैं. 41 mm का अपसाइड-डाउन फ्रंट फोर्क और 17 इंच के अलॉय व्हील्स के साथ मस्कुलर टैंक, फ्लैट सीट और अलॉय फ्रेम इसे एक दमदार लुक देते हैं. डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में स्पीडोमीटर, टाचोमीटर, ट्रिप मीटर, गियर इंडिकेटर और ईंधन गेज दिखता है. स्लीक साइड-स्टैंड सेंसर, USB चार्जिंग पोर्ट और स्लीपर क्लच इंडिकेटर भी इसमें शामिल हैं.
सेफ्टी और सस्पेंशन
सस्पेंशन के लिए फ्रंट में 41 mm अपसाइड-डाउन फोर्क और रियर में प्रीलोड-एडजस्टेबल मोनोशॉक दिया गया है, जो खराब सड़कों पर भी स्मूद राइडिंग देता है. ब्रेकिंग के लिए फ्रंट में 310 mm डुअल डिस्क और रियर में 240 mm डिस्क ब्रेक मिलते हैं, जिनमें ABS स्टैंडर्ड है. स्लिपर क्लच और ट्रैक्शन कंट्रोल राइडिंग को और भी सुरक्षित बनाते हैं. 20-लीटर टैंक कैपेसिटी और अच्छी बैटरी प्लेसमेंट से बैलेंस भी बेहतर होता है.
कीमत और उपलब्धता
Honda CB650R E-Clutch की एक्स-शोरूम कीमत लगभग ₹7.50 लाख रखी गई है. दिल्ली में ऑन-रोड कीमत ₹8.50 लाख के करीब हो सकती है. यह बाइक Honda के ऑथराइज्ड डीलरशिप्स पर उपलब्ध होगी. EMI विकल्प के तहत मात्र ₹75,000 डाउन पेमेंट देकर ₹25,000–₹30,000 की मासिक किस्त पर भी खरीदी जा सकती है. 3 साल या 30,000 किमी की वारंटी के साथ 24×7 रोडसाइड असिस्टेंस भी दिया जाता है.